चावल के पानी की उपयोगिता # जिंदगी की किताब (पन्ना # 403)

मांड ( चावल का पानी ) के लाभ ……..

इसे पढ़ने के बाद आप कभी भी चावल के पानी को नहीं फेंकेगे ।

हर कोई भोजन में चावल खाना पसंद करता हैं ।क्या आप जानते हैं कि उबले चावलों का पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हितकारी है । आओ आज आपको मांड (चावल के पानी )के अनेक फ़ायदों से अवगत कराते है ….

चावल के पानी की उपयोगिता …

अधिकांश औरतें खाने को tasty बनाने के चक्कर में खाद्य पदार्थों के लाभकारी स्वास्थ्यवर्धक तत्वों को फेंक देती हैं ,उन्ही मे से एक है चावल का पानी। चावल का पानी यानि मांड (पकाते वक्त बचा हुआ सफेद गाढा पानी) बहुत काम का होता है। सबसे पहले बनाने की विधी बताते है ….

यह बहुत आसान है और इसको कोई भी अपने घर पर बना सकता है। इसके लिए आप जितने कप चावल लेते है उससे दुगुना पानी ले ।

आप एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और गर्म होने दें फिर इसमें 1 कप चावल को डालें और उबाले । बाद मे गैस को बंद कर दें।अब एक अलग बर्तन में चावल के पानी को निकाल ले ,मांड तैयार है ।

आप चाहे तो इसमें अपने स्वाद अनुसार नमक भी डाल कर पी सकते है । इसमें स्वाद के लिये थोड़े चावल भी मिला सकते हैं।

मांड मे प्रोटीन, विटामिन व मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं।और भी निम्नलिखित फायदे है …

1. पेट के लिए उपयोगी…

जिन लोगों को अक्सर पेट की समस्या रहती है, ऐसे कमजोर पेट वाले लोगों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड पीने से खाना पचाने में आसानी होती है। चावल में दूध मिलाकर 20 मिनट तक ढककर रख दीजिए, फिर उसे खाइए ज्यादा फायदा होगा। इसके अलावा चावल का पानी डायरिया और कब्ज से तुरंत राहत देता है।

2. त्वचा को चमकदार बनाये……

त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर चेहरे पर लगाकर उजली व चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

3. बालों के लिए उपयोग ..

बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल पतले और बेजान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये।

चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें ,फिर शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।इससे बाल घने होने के साथ-साथ चमकदार भी होते है।

चावल में इनॉसिटॉल नामक कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करता है। चावल के पानी का उपयोग शैम्पू, कंडीशनर के रूप में भी कर सकते है। चावल के पानी को अपने बालों पर डालकर मालिश करले और फिर अच्छे पानी से बालों को धो ले। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल चमकदार और मजबूत हो जाएंगे।

4.मस्तिष्क के लिए फायदेमंद…

चावल के पानी से दिमाग विकसित ,तेज और शरीर शक्तिशाली होता है। यह अल्जामइर रोग को भी रोकने में मदद करता है।

5. तुरंत शक्ति दें ….

चावल का मांड़ पीने के फायदे को विशेषज्ञों ने भी सिद्ध किया है । चावलों का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और एनर्जी मिलती है। मांड में विटामिन की भरपूर मात्रा होती है । इसमें विटामिन B, C, E और अन्य खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो थकान कम करने में मददगार साबित होते हैं ।इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसलिए जब भी आपके एनर्जी का स्तर कम हो रहा है तो चावल का पानी पी लें।

6. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है ….

चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है ।इसके अलावा यह पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती ।

7. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें ….

चावल का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल मे सोडियम कम होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छे आहार में से एक माना जाता है।

8. चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को UV किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. सूरज की गर्मी से बचाव के लिए मांड़ पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

9. मौसमी इंफेक्शन या बुखार होने पर उपयोगी …

अगर/मांड पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी नहीं होती ,साथ ही शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं जिससे वायरल या बुखार में जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है ।

10. कैंसर से बचाव…..

चावल का पानी पीने से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से भी राहत पाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चावल में ट्यूमर को दबाने वाले तत्व देखे गए हैं और शायद यही आंतों के कैंसर से बचाव का एक कारण है।

11. डीहाइड्रेशन होने पर हितकारी …

गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है ,इस कारण चावल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है । डायरियाँ (दस्त) के दौरान चावल का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है ।

12. चेहरे के दाग धब्बे के लिये उपयोगी …

चावल के पानी (मांड) से अपने चेहरे को धोएंगे तो आपकी त्वचा नरम हो जाएगी व साथ मे चेहरे पर चमक भी बढ़ेगी। इससे आपके चेहरे के काले दाग धब्बे भी निकल जाएंगे। चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं।


आपकी आभारी विमला विल्सन मेहता

जय सच्चिदानंद🙏🙏

picture taken from google


आपकी आभारी विमला विल्सन मेहता

जय सच्चिदानंद🙏🙏

picture taken from google

Advertisements