छोटे खर्च मे बडी खुशी # जिंदगी की किताब (पन्ना # 373)

छुट्टी के दिन मै बच्चो के साथ beach पर गई । बच्चे खेलने लगे । थोडी देर से मैने देखा कि एक बेलून वाला बहुत ही फटेहाल हालत मे मुरझाया चेहरा लिये बेलून बेचने के लिये ग्राहक के पास इधर से उधर दौड़ लगा रहा था पर कोई उसे आगे चल कहकर भगा देता तो कोई उसे दुत्कार देता । बहुत मुश्किल से बेलून बेच पा रहा था । मुझे संतों की कुछ बात याद आ गई और उठकर बेलून वाले के पास पहुँच गई और बोली कि भैया ये सब बेलून कितने के है ? वह बोला बीबी जी एक बेलून दस रूपये का है । आप गिन लीजिये ,मेरी गणित कमजोर है । गिनने पर सब बेलून की कीमत क़रीबन तीन सौ रूपये की थी । मैने एक साथ सारे बेलून खरीद लिये और बोली कि भैया जाओ और अपने परिवार के साथ बैठकर भरपेट खाना खाओ । फिर सारे बेलून उधर घूम रहे छोटे बच्चो को बॉट दिये ।

बेलून वाले की ऑंखो मे खुशी के ऑसू व बच्चो के चेहरे की मुस्कराहट देखकर मुझे जो आनंद प्राप्त हुआ शायद वह काफी रूपये खर्च करके भी नही मिलता ।

एक बार मै बाजार गई जो घर से दस मिनट की दूरी पर था । वापसी मे एक रिक्शा वाला जो बहुत ही उदास व चिन्तित लग रहा था ,बोला कि दीदी आपको कहॉ छोड़ना है ? मेरी टैक्सी मे चलो । मैने कहा क्यूँ ,मेरा घर तो नज़दीक ही है ,पैदल चली जाऊँगी । वो बोला चलिये ना दीदी मेरा पिता बीमार है , दवाई के लिये पचास रूपये चाहिये थे। मैने उसे ऐसे ही देने चाहे तो बोला कि दीदी मुझे ऐसे नही चाहिये । आपको छोड़ने से मुझे संतुष्टि मिलेगी ।

मै बिना बोले टेक्सी मे बैठ गई और बोली कि चलो । दो मिनट मे घर पहुँच गई । वहॉ पहुँचने पर पचास रूपये के साथ पास की ज्यूस दुकान से दो गिलास ज्यूस पैक कराकर उसे देती हुई बोली कि भैया एक ज्यूस अपने बीमार पिताजी को और एक तुम पी लेना । उस रिक्शा वाले के ऑंखो मे ऑसू आ गये और ढेर सारी दुआये देता झटपट पिता के लिये दवा लेने चला गया ।

दोस्तो हम हजारो या लाखों रूपये डूब जाने पर भी कुछ नही कर पाते है और इन गरीब लोगो पर छोटी रक़म खर्च करने के लिये भी कितना हिसाब किताब कर जाते है ,है ना अजीब बात ।इसलिये जहॉ छोटे ख़र्चे से बडी मुस्कान आ सकती है वहॉ कभी भी प्लस माइनस मत करना ।एक छोटा सा धर्म कितनी बडी ताक़त रखता है ये प्रयोग करने पर पता चलेगा ।

ये सब कहने के पीछे मेरा इतना ही आशय है कि चाहे तो हम छोटे ख़र्चे से भी किसी को बडी खुशी दे सकते है व पा सकते है ।


लिखने मे गलती हो तो क्षमायाचना 🙏🙏

आपकी आभारी विमला विल्सन

जय सच्चिदानंद 🙏🙏

picture taken from google

Advertisements